किसान रजिस्ट्रेशन |koonbeek.com

भारत सरकार किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं चला रही है। हर एक योजना के लिए kisan registration, kisan panjikaran करना अनिवार्य होता है। ‌ किसान पंजीकरण करने के बगैर आप किसी भी योजना का लाभ नहीं ले सकते।

सरकार ने सब्सिडी सीधे लाभार्थी के अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए सुविधा किसानों के लिए उपलब्ध कराई है। Kisan registration के माध्यम से किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी जल्द गति से उनके बैंक एकाउंट में जमा की जाती है।

Kisan registration, किसान रजिस्ट्रेशन, किसान पंजीकरण
सौजन्य Google.com

भारत सरकार ने कुछ वेबसाइट पोर्टल किसान खेती-बाड़ी नई तकनीक के साथ करें इसके लिए कुछ वेबसाइट और पोर्टल बनाए हैं।  सभीपोर्टल के माध्यम से खेती के बारे में नई तकनीक किसानों को प्राप्त होती है। 

mkisan वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद खेती के संबंधित जानकारी मैसेज द्वारा आपके मोबाइल पर भेजी जाती है।

स्मार्टफोन के माध्यम से सरकार द्वारा कृषि अनुसंधान संस्था द्वारा या कृषि  विद्यापीठ द्वारा बनाई गई वेबसाइट ब्राउजिंग करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर हम ऐसे ही कुछ वेबसाइट तथा पोर्टल के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। जहां पर किसान पंजीकरण  करना अनिवार्य होता है।

kisan registration 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सन 2018 19 में  किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना घोषित की। योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में कुल रु 6000 पेंशन की रूप में दे जाएंगे।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को किसान रजिस्ट्रेशन, kisan panjikaran करना अनिवार्य है। अपने आधार नंबर से आप पीएम किसान में पंजीकरण kisan registration कर सकते हैं।

mkisan

कृषि विस्तार प्रयोगशाला से खेत तक अनुसंधान विस्तार भाग के रूप में राष्ट्रीय स्तर पर एक परिकल्पना नियोजित की गई। मोबाइल टेलीफोन कृषि विस्तार का सबसे शक्तिशाली और सर्वव्यापी साधन है।

एम किसान योजना के तहत किसानों को टेक्स्ट एसएमएस और मोबाइल एप के द्वारा विशिष्ट जरूरतों और प्रासंगिकता के आधारों पर परामर्श भेजे जाते हैं। जिनका उपयोग किसानों को अपनी खेती में आसानी से हो सकता है। 

M kisan, kisan registration, kisan panjikaran

एम किसान वेबसाइट पर जाकर आपको पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण kisan registration करने के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है। 

कृषि विद्यापीठ, कृषि विज्ञान केंद्र, राज्य का कृषि विभाग द्वारा खेती के बारे में परामर्श आपको एस एम एस के रूप में मोबाइल पर उपलब्ध होंगे।

farmer.gov.in

यह वेबसाइट कृषि एवं सहकारिता विभाग द्वारा किसानों के लिए उपलब्ध कराई गई विशेष सुविधा है। यहां पर कृषि संबंधित सभी वेबसाइट पोर्टल और जानकारी एकत्रित करके एक जगह पर उपलब्ध है।

 वेबसाइट पर कृषि के संबंधित सभी वेबसाइट और पोर्टल की हाइपरलिंक बनाई गई है। फार्मर वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें farmer.gov.in

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

किसानों को प्राकृतिक आपदा और स्थानिक आपत्ति के कारण फसल की होने वाली हानी से राहत देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। 

पीएमएफबीवाई की वेबसाइट पर जाकर kisan registration करके आप अपनी फसल का बीमा करवा सकते हो। प्राकृतिक आपदा से अपनी फसल का नुकसान से आपको राहत मिले।

kisan panjikaran

पीएम कुसुम योजना

बिजली संकट से जूझ रहे पिछड़े इलाकों के किसानों के लिए सरकार ने अपने खेतों में सौर पैनल लगवाने के लिए पीएम कुसुम योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत किसानों को 90% सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है। केंद्र सरकार ने योजना के कार्यान्वयन के लिए हरेक राज्य में नोडल एजेंसी घोषित की है।

नोडल एजेंसी के वेबसाइट पर जाकर kisan registration करकेेेेेेेेे आप योजना के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैंै।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

सूखाग्रस्त इलाकों में और जहां कृषि सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता कम हो ऐसी जगह पर सरकार द्वारा हर खेत में पानी और more crop per drop अभियान के रूप में कार्यान्वित किया गया है।

पीएमकेएसवाई योजना में प्रमुख रूप में माइक्रो इरिगेशन बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी मुहैया कराई जाती है। ड्रिप और स्प्रिंकलर का उपयोग करके किसान कृषि सिंचाई में होने वाले पानी की खपत कम करके उसकी बचत कर सके।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेने के लिए kisan registration (kisan panjikaran) अनिवार्य है। क्या की पूरी जानकारी https://pmksy.gov.in/ इस वेबसाइट पर उपलब्ध है।

भारत के सभी राज्यों ने pmksy योजना के आवेदन के लिए अपने राज्य के अलग-अलग वेबसाइट बनाई है। वेबसाइट पर जाकर किसानों को पंजीकरण करने के बाद अपना आवेदन पत्र दाखिल करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

लघु और सीमांत किसानों के लिए जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष हो उनके लिए सरकार ने पेंशन के रूप में यह योजना घोषित की है। 

उम्र 60 साल हो जाने के बाद किसानों को हर महीने रुपए 3000 मानधन बैंक खाते में सरकार जमा कराएगी।  https://pmkmy.gov.in/ ऑनलाइन आवेदन करने के लिए kisan registration यहां पर करें।

Tags

kisan registration, किसान रजिस्ट्रेशन, किसान पंजीकरण, kisan panjikaran, 

11 thoughts on “किसान रजिस्ट्रेशन |koonbeek.com

  • 06/04/2020 at 6:52 am
    Permalink

    Hamen bhi kisi Prakar ka Labh nahin mila

  • 06/04/2020 at 9:06 am
    Permalink

    Sab kuch galat he kai bar Adhar Card khatoni bank passbook jama kara chuke ab tak kuch nahi hua

  • 06/04/2020 at 8:38 pm
    Permalink

    Bhai log Jiska bhi registration karna hai. Pm Kisan ka aur Azamgarh ke liye aap is number per Sampark kariye.8418010801

  • 15/04/2020 at 9:26 am
    Permalink

    Registration karne ke kitna din bad registration show karta hai online check karne par

  • 15/04/2020 at 3:30 pm
    Permalink

    Kisan ki Sabhi Yojana ke bare mein Jankari prapt Hona chahie aur Kisan ki jankari hone chahie Kisan ke bare mein Har Prakar ki Apna ka Labh mere mobile number mein aana chahie 9669765353 SMS Madhyam se mobile number mein message Kisan ki Sabhi Prakar ki Apne khilaf prapt Kijiye Sar dhanyvad thanks

  • 15/04/2020 at 3:35 pm
    Permalink

    Kisan Samman Nidhi ke antargat Yojana ke andar Darshan karne per kitne din ke bad system Mein show karta hai hi

  • 15/04/2020 at 7:33 pm
    Permalink

    किसान रजिस्ट्रेशन के लिए क्या करना होगा, साइट नहीं खुलता है

  • 16/04/2020 at 12:10 pm
    Permalink

    Ff

  • 16/04/2020 at 2:47 pm
    Permalink

    I am a Indian farmer. My state is Assam and District of Dhubri. I am a graduate ie B. Sc passed.

  • 03/05/2020 at 6:49 am
    Permalink

    pimpalawadi post.pendapur tal.Gangapur dist.Aurangabad
    mo.9423685041

  • 03/05/2020 at 11:05 am
    Permalink

    pimpalawadi post.pendhapur tal.Gangapur dist Aurangabad
    pin no.431133

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Newsletter

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

कुणबिक- Era of precision farming will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.