कृषि उत्पाद परिवहन के लिए एंड्राइड ऐप

covid-19 इसकी वजह से पूरी दुनिया मुश्किल में है। कृषि क्षेत्र उनके लिए कोई अपवाद नहीं था। किसानों को सबसे मुश्किल से माना जाता है। सूचना प्रौद्योगिकी की मदद से कुछ चीजों को हल किया जा सकता है। भारत सरकार के कृषि और सहकारिता मंत्रालय ने kisan rath app नाम से एक मोबाइल ऐप विकसित किया गया है।


कृषि का रबी मौसम अंतिम चरण में है, फसल की कटाई शुरू हो गई है और किसान अनाज को बाजार में लाने की कोशिश कर रहे हैं। परिवहन पर प्रतिबंध के कारण, किसानों को अपनी उपज को बिक्री के लिए ले जाने के लिए कोई परिवहन सुविधा उपलब्ध नहीं है।

kisan rath app इस समय किसानों के लिए निश्चित रूप से सहायक हो सकते हैं।


यहां तक ​​कि व्यापारी भी किसान के सामान खरीदने के लिए उत्सुक नहीं हैं क्योंकि खरीदे गए सामान को अन्यत्र भेजने के लिए परिवहन की कोई सुविधा नहीं है। kisan rath app के माध्यम से किसानों, व्यापारियों और परिवहन सेवा प्रदाताओं को एक मंच पर लाने की कोशिश की गई है।


kisan rath app

यह ऐप Google Play Store पर मुफ्त में उपलब्ध है। चूंकि यह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया था, यह उपयोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। Google Play Store पर जाएं और kisan rath app को खोजें या आप यहां क्लिक करके इसे अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

kisan rath app उद्देश्य

कमोडिटी ट्रांसपोर्ट की बाधाओं को पार करते हुए, कमोडिटी ट्रैफिक को सुव्यवस्थित किया जाना चाहिए ताकि किसानों को जिंस बेचने में समस्या न हो।

परिवहन सुविधाओं की कमी के कारण अक्सर सामान को खेत में या घर पर छोड़ दिया जाता है। इसलिए, किसानों को वित्तीय नुकसान होता है।

किसान रथ lockdown समय के बाद भी किसानों के लिए मददगार है। आज, किसानों, व्यापारियों और परिवहन सेवा प्रदाताओं के बीच समन्वय का एक पुल बनाया जाएगा।

पंजीकरण

kisan rath app प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करने के बाद, इसे पंजीकृत करने की आवश्यकता है। मोबाइल नंबर दर्ज करके पंजीकरण प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। मोबाइल नंबर पर OTP भेजकर वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

पंजीकरण करते समय किसान व्यापारियों या सेवा प्रदाताओं को इनमें से कोई एक विकल्प चुनना होगा। यदि आप एक किसान हैं, तो आपको यह विकल्प चुनना चाहिए।
ओटीपी ड्रॉप करने की पुष्टि करने के बाद, आपके मोबाइल पर पासवर्ड वाला संदेश वापस आ जाएगा। इस पासवर्ड को डालकर आप लॉग इन हो जाएंगे। फिर आपको पासवर्ड फिर से बदलना होगा।

किसान


kisan rath app में प्रवेश करने के बाद, आपको निम्नलिखित की तरह एक स्क्रीन दिखाई देगी। इसमें लोड पोस्ट पर क्लिक करें। फिर आपसे कुछ बुनियादी जानकारी मांगी जाएगी।

शुरुआत में आपको उस खेत से जानकारी भरना है जहां लेके जाना है, याने खेत से बाजार तक, खेत से गोदाम तक।

फिर उन विवरणों को भरें कि आप किन गांवों में अन्य स्थानों पर परिवहन करना चाहते हैं। ड्रॉप-डाउन सूची में, राज्य को पहले, फिर जिला, फिर तालुका चुनना चाहिए।

परिवहन किए जाने वाले वाहनों की संख्या, व्यक्ति का नाम और संपर्क करने के लिए मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।

प्रस्तुत जानकारी ऑनलाइन सेवा प्रदाता को भेजी जाएगी।

परिवहन सेवा प्रदाता आपको स्वयं कॉल करेंगे, जैसा कि आपके द्वारा प्रस्तुत जानकारी के अनुसार होगा।

फोन पर परिवहन की दरों को निर्धारित करने के लिए, किसान रथ दरों को निर्धारित करते समय किसी भी जिम्मेदारी को स्वीकार नहीं करेगा, जो पूरी तरह से किसानों और सेवा प्रदाताओं के बीच होगा।

व्यावसायिक

किसान पंजीकरण के रूप में, व्यापारी को किसान रथ में पंजीकृत होना चाहिए। व्यक्तिगत और संगठनात्मक व्यापारियों के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं।

दोनों विकल्पों के लिए, पैन नंबर की जानकारी आवश्यक है

फिर आपको उपाज ले जा ने की मांग करनी चाहिए। मांग दर्ज करने का तरीका आमतौर पर किसानों और व्यापारियों के लिए समान है।

  सेवा प्रदाता (परिवहन आपूर्तिकर्ता)

किसान और व्यापारी के रूप में परिवहन आपूर्तिकर्ता को किसान रथ में पंजीकरण करना चाहिए। फिर आपको उपलब्ध वाहन जानकारी पोस्ट करने की आवश्यकता है।

वाहन नंबर के साथ वाहन का फोटो अपलोड करें। आपको उस जानकारी की सूचना देनी चाहिए, जिस स्थान पर आप जाने और आने के लिए परिवहन करना चाहते हैं।

किसानों और व्यापारियों द्वारा कृषि वस्तुओं के परिवहन की मांग आपके किसान रथ के डैशबोर्ड पर दिखाई देगी। आपको अपने अनुरोध में किसान के मोबाइल नंबर और परिवहन के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

यदि आप परिवहन के लिए सुविधाजनक जगह चाहते हैं, तो आप किसान को बुला सकते हैं और परिवहन का भुगतान कर सकते हैं। अन्यथा आपके पास अनुरोध को हटाने का विकल्प भी है।

kisan rath app यह ऑनलाइन सुविधा निश्चित रूप से उन किसानों को राहत देगी जो परिवहन उपकरण की कमी के कारण संकट में हैं।

5 thoughts on “कृषि उत्पाद परिवहन के लिए एंड्राइड ऐप

  • 18/04/2020 at 5:01 pm
    Permalink

    Good work

  • 18/04/2020 at 5:02 pm
    Permalink

    Good

  • 18/04/2020 at 8:00 pm
    Permalink

    Khupch Chan aahe he aap, hya mule shetkaryancha mal nashivant honar nahi tasech partek shetkaryache aarthik stotra tyache shetatil malavarch avalmubun aahe ,
    Thanks P.M. Modiji

  • 18/04/2020 at 8:06 pm
    Permalink

    Sameer N. Deshpande
    At/po:- khede, Tal:- Ajara,
    Dist:- Kolhapur 416 505

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!

Newsletter

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

कुणबिक- Era of precision farming will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.